स्वागत

राधाकृष्ण मिरियाला ब्लॉग पर आपका हार्दिक स्वागत है , पधारने के लिए धन्यवाद!

Monday, September 21, 2020

दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा में "हिंदी सप्ताह समापन समारोह" संपन्न

 दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा - आंध्र एवं तेलंगाणा, हैदराबाद के एम.वी.पापन्न गुप्त कक्ष में दि: 19.09.2020 को “हिंदी सप्ताह समापन समारोह” हर्षोल्लास के साथ पी.जी, शिक्षा महाविद्यालय, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय एवं प्रांतीय सभा के संयुक्त तत्वावधान में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रांतीय सचिव एवं संपर्क अधिकारी माननीय श्री जी.सेल्वराजन ने की। कार्यक्रम के विशेष अतिथि प्रमुख लेखक श्री बृहस्पति शर्मा, उपस्थितियों में पी.जी विभागाध्यक्ष प्रो.पी.राधिका, शिक्षा महाविद्यालय के प्राचार्य (प्रभारी) डॉ.ए.जी.श्रीराम मंचासीन रहे। 

        कार्यक्रम का शुभारंभ मंचासीन गणमान्य सदस्यों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती की प्रतिमूर्ति पूजा से हुआ। कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं सचिव श्री जी.सेल्वराजन ने विशेष अतिथि का परिचय प्रस्तुत किए साथ-साथ मंचासीन गणमान्य सदस्यों का स्वागत करते हुए अपना स्वागत भाषण प्रस्तुत किया तथा राज भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए हिंदी सप्ताह कार्यक्रम में भाग लिए प्रतिभागियों को बधाई दी।

        कार्यक्रम के दौरान “हिंदी सप्ताह समारोह” के उद्घाटन दि: 14-09-2020  को आयोजित भाषण प्रतियोगिता में भाग लिए सभा के पी.जी, शिक्षा महाविद्यालय के प्रवक्तागण एवं सभा कार्यालय के कार्याकर्ताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त किए विजेताओं एवं प्रतिभागियों को विशेष अतिथि एवं अध्यक्ष जी के करकमलों से पुरस्कृत किया गया।

        विशेष अतिथि प्रमुख हिंदी लेखक श्री बृहस्पति शर्मा जी ने अपने अतिथि वक्तव्य में वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में मातृभाषा और नई शिक्षा नीति 2020 के सुझाव जिसमें मुख्य रूप से कक्षा 5 तक की शिक्षा में मातृभाषा, स्थानीय भाषा या क्षेत्रीय भाषा को अध्ययन के रूप में अपनाने की बात को बल देते हुए अपने विचार प्रस्तुत किया। पी.जी विभागाद्यक्ष प्रो. राधिका जी ने भारत के दक्षिण राज्यों में हिंदी के विकास पर अपना वक्तव्य दिया। शिक्षा महाविद्यालय के प्राचार्य (प्रभारी) डाॅ.ए.जी.श्रीराम ने राष्ट्रभाषा एवं राजभाषा के रूप में हिंदी की योगदान के बारे में अपना भाषण प्रस्तुत किया।

        कार्यक्रम का प्रारंभ संयोजक, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.जी.नीरजा के वक्तव्य से हुआ। मुख्य संचालन एसोसिएट प्रोफेसर एवं दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक, डॉ.बिष्णु कुमार राय ने, धन्यवाद ज्ञापन असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.गोरखनाथ तिवारी ने दिया ।

        सभा के पी.जी विभाग, शिक्षा महाविद्यालय के प्रवक्तागण, सभा कार्यालय के कार्यकर्तागण एवं अभिभावक उपस्थित रहकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

                                                                                               प्रस्तुति : राधाकृष्ण मिरियाला  

 






 


No comments: